सफल इंटरप्रेन्योर बनने के लिए जरूरी बातें

सफल इंटरप्रेन्योर बनने के लिए जरूरी बातें - आजकल एक दूसरे को देखकर हर किसी में इंटरप्रेन्योर बनने की चाह बढती जा रही है तथा अपनी इस चाह को पूरा करने के लिए वे इंटरप्रेन्योर बन तो जाते हैं परन्तु बिना मेहनत किये ही इसमें सफल भी होना चाहते हैं।

बहुत से लोग इसे जिन्दगी से जोड़ कर देखते हैं तथा बाद में असफल होकर अपने आप को या फिर अपने भाग्य को कोसने लग जाते हैं।

हमें यह अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए कि जिन्दगी और व्यापार दोनों अलग-अलग है तथा दोनों को चलाने तथा संभालनें के तरीके भी अलग-अलग होते हैं।

इन दोनों में से कोई भी एक अगर दूसरे के कार्यों में दखल देने लग जाता है तो फिर दोनों तरफ ही असफलता का खतरा मंडराने लगता है।

हर कोई सफलता शॉर्टकट से प्राप्त करना चाहता है तथा मेहनत करने से बचना चाहता है। बिना मेहनत तथा प्लानिंग से किये हुए कार्य हमेशा असफल होते हैं। सफलता का कभी भी कोई शॉर्टकट नहीं होता है तथा उसे जितना वक्त चाहिए, वह उतना वक्त लेती है।

लगभग हर सफल इंसान का प्रमुख लक्ष्य अधिकाधिक धनार्जन होता है जिसकी प्राप्ति में अच्छी आदतें हमेशा से सहायक रहीं है।

एक अच्छा उद्यमी बनने के लिए मेहनत, लगन, योजना, लक्ष्य, धैर्य आदि कुछ मौलिक गुणों का होना बहुत जरूरी होता है।

इन गुणों के साथ-साथ अपने व्यापार को सफलता के चरम पर ले जाने के लिए हमारे अन्दर कुछ अच्छी आदतों का होना भी बहुत जरुरी है जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं, प्रोडक्ट्स का वैल्यू एडिशन, रोजाना का लक्ष्य, समय प्रबंधन, मजबूत नेटवर्किंग, मेंटर का साथ तथा बचत और निवेश आदि।

दुनिया में जितने भी सफल उद्यमी हुए हैं उन सभी ने अपने व्यापार की सफलता में वैल्यू एडिशन यानि मूल्य संवर्धन पर बहुत बल दिया है। हम चाहे सर्विस देने का या फिर प्रोडक्ट बेचने का या फिर अन्य किसी भी तरह का व्यापार कर रहे हों, हमें हमेशा उसमे कुछ न कुछ नया जोड़ने की आवश्यकता रहती है।

हमें हमेशा अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को बेहतर बनाकर उसे ग्राहकों के सामने पेश करना होता है।

जब हम किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस में कोई वैल्यू ऐड करके उसे एक नया रूप तथा आकार दे देते हैं तब उसकी महत्ता तथा कीमत बढ़ जाती है क्योंकि नियमित वैल्यू एडिशन से वह प्रोडक्ट या सर्विस पुराने प्रोडक्ट या सर्विस से अलग हो जाता है।

यदि हम अपने प्रोडक्ट या सर्विस में नियमित रूप से वैल्यू ऐड नहीं करते हैं तो वह उबाऊ तथा पुराना होकर ग्राहकों का विश्वास खोने लगता है तथा ग्राहक उससे दूर होने लगते हैं एवं व्यापार में गिरावट आने लगती है।

किसी भी व्यापार की प्रगति के लिए लॉन्ग टर्म टारगेट्स तय करना अत्यावश्यक होता है परन्तु क्या हम जानते हैं कि इन लॉन्ग टर्म टारगेट्स के अलावा शोर्ट टर्म टारगेट्स बनाना भी व्यापार के लिए बहुत जरूरी है?

हमें एक उद्यमी के रूप में सफल होने के लिए रोजाना के लिए लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है क्योंकि इन छोटे-छोटे लक्ष्यों को पा लेने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी के साथ-साथ बड़े लक्ष्य को पाना बहुत आसान हो जाता है।

अतः हमें रोज सुबह पूरे दिन भर का लक्ष्य निर्धारित कर उस पर गंभीरता के साथ अमल करना चाहिए।

समय की कोई कीमत नहीं आँक सकता है क्योंकि यह अमूल्य है तथा यह मानव के वश में भी नहीं है। समय किसी के साथ भी भेदभाव नहीं करता है क्योंकि यह सभी के लिए समान रूप से उपलब्ध है। इस धरती पर चाहे अमीर हो या गरीब, हर किसी के पास एक दिन में सिर्फ चौबीस घंटे ही होते हैं।

सीमित समय की उपलब्धता के कारण समय का प्रबंधन बहुत आवश्यक है। हमें हमारे समय का उचित प्रबंधन करके उसे इस प्रकार से विभक्त करना चाहिए कि जिन कार्यों के लिए हमें समय चाहिए उन कार्यों के लिए हम पर्याप्त समय निकाल पाएँ। समय का कुप्रबंधन हमारी असफलता के कारणों में से एक प्रमुख कारण होता है।

सफल इंटरप्रेन्योर बनने के लिए जरूरी बातें

आजकल व्यापार पुराने ढ़र्रे पर चलने वाला व्यापार नहीं रहा है। इसके क्षेत्र, इसकी पहुँच तथा इसके रूप में बहुत भारी बदलाव हुए हैं। आजकल व्यापार की सफलता के लिए आपकी नेटवर्किंग पॉवर की भी बहुत अहम भूमिका हो गई है।

नेटवर्किंग किसी भी व्यापार को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि आपके नेटवर्क में मौजूद लोग जाने अनजाने में आपके लिए निशुल्क प्रचार करते हैं।

आपके नेटवर्क में मौजूद लोग या तो आपके संभावित ग्राहक होते हैं या फिर वे आपके लिए ग्राहक उपलब्ध करवाते हैं। जिस उद्यमी का नेटवर्क जितना विशाल होगा उस उद्यमी की पहुँच भी उतनी ही विशाल हो जाएगी।

दुनिया के सभी सफल उद्यमी का प्रत्यक्ष या फिर परोक्ष रूप से कोई न कोई मेंटर अवश्य होता है जिसकी प्रेरणा या सलाह बहुत लाभकारी होती है। हर व्यक्ति अपने आप में परिपूर्ण नहीं होता है अतः किसी को मेंटर बनाकर उससे परामर्श लेने में कोई बुराई नहीं है।

एक अच्छा मेंटर हमारी सफलता के लिए उन छुपे हुए रास्तों को हमारे सामने ले आता है जो हमें दिखाई नहीं देते हैं। अतः एक अच्छा मेंटर हमारा मार्गदर्शक बनकर हमें सफलता के पथ पर आगे बढ़ा सकता है।

हमें सफल उद्यमी बनने के लिए नियमित रूप से बचत तथा सही जगह निवेश भी करना होगा। बचत तथा निवेश सही दिशा में होकर हमारे लिए वेल्थ क्रिएशन का एक माध्यम बनना चाहिए जिसे जरूरत के वक्त काम में लिया जा सके।

अतः उपरोक्त सभी बातों पर गौर करके हम एक सफल उद्यमी बनने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं तथा नित नई ऊँचाई को छूने की कोशिश हर सकते हैं।

सफल इंटरप्रेन्योर बनने के लिए जरूरी बातें Tips to become successful entrepreneur

Written by:
Ramesh Sharma

ramesh sharma m pharm

Keywords - successful entrepreneur, entrepreneurship tips, tips to become successful entrepreneur, tips to become successful businessman, successful business tips

Subscribe Pharmacy Tree Youtube Channel
Like Pharmacy Tree on Facebook
Follow Pharmacy Tree on Twitter
Follow Pharmacy Tree on Instagram

Post a Comment

0 Comments